Computer:- Computer एक electronic device है जो data और information पर program या command द्वारा work करता है। Computer में data को accept करके programme को executive किया जाता है। यह data mathematical , logical या किसी भी रूप का text matter हो सकता है। Computer में data insert करने के लिए input device का प्रयोग किया जाता है। Input device alphabets या mathematical data को binary data में convert कर interface device करते है और किसी भी programme या command का result output device द्वारा प्राप्त होता है।


               दूसरे शब्दों में कहा जाए तो computer एक election device है,जो निम्न कार्य करती है।
  1. User द्वारा दिए गये data को accept करता है।
  2. Data की processing करता है।
  3. Output device के माध्यम से result provide कराता है।

Capabilities and Limitations of Computer:-

◆Capabilities:-

  • High Speed:- Computer is a very fast device यह कोई भी कार्य जो एक इंसान के द्वारा वर्ष भर में किया जाता है उसे computer कुछ ही second में  complete कर सकता है। इसकी processing speed नैनो सेकंड में नापी जाती है। इसकी speed सेकंड में ही नही कभी-कभी मिली सेकंड, माइक्रो सेकंड में भी नापी जाती है। ये तीन से चार मिलियन simple arithematic operation को प्रति सेकंड की दर से प्रस्तुत कर सकता है।
  • Accuracy :- Computer के work करने  की accuracy ह्यूमन की comparision अधिक होती है। ये सभी प्रकार के operation  को same accuracy में पूरा करता है और इसके परिणाम 99% तक accurate होते है। कुुुछ error भी होते है जो computer की technological workness या फिर computer पर work करने वाले user के करण भी होती है। इसके अलावा इन accurate data के feeding के कारण भी ये कमियां computer me hoti hai।
  • Deligence :- Computer Humans की तुलना में सभी प्रकार की मानसिक तकलीफों से स्वतंत्र होता है। यह बिना रुके दिन रात निरंतर काम कर सकता है तथा विभिन्न प्रकार की कठिन कैलकुलेशन जिनको पूरा करने के लिये मनुष्य को बहुत ज्यादा accuracy की जरूरत पड़ती है। उसे बिना किसी disturbance के accuracy के साथ पूरा कर सकता है। इस प्रकार कंप्यूटी को 20,000 calculation पूरी करनी हो तो वह 20,000 calculation को उतनी ही accuracy से complete करता है, जितनी की पहले कैलकुलेशन में।